Menu
blogid : 7043 postid : 882471

जीएसटी क्या है?

मोही कहाँ विश्राम...
मोही कहाँ विश्राम...
  • 8 Posts
  • 0 Comment

कुछ दिनों से जीएसटी शब्द की हर कहीं चर्चा हो रही है। मोदी सरकार ने संसद में जीएसटी बिल प्रस्तुत किया है, जिसे लोकसभा से मंजूरी भी मिल गई है। लेकिन ऐसा लग रहा है कि हमेशा की ही तरह कांग्रेस पार्टी जनहित से जुड़े इस बिल पर अड़ंगा लगाने की कोशिश में है। इसलिए कुछ लोगों ने यह आशंका भी व्यक्त की है कि राज्यसभा में बहुमत कांग्रेस के पक्ष में होने के कारण वह आम आदमी को लाभ पहुंचाने वाले इस बिल को रोकने का प्रयास कर सकती है।

लेकिन इस बिल के बारे में कोई राय बनाने से पहले आइए यह जानें कि जीएसटी आखिर है क्या?

जीएसटी का पूरा नाम ‘गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स’ (वस्तु व सेवा कर) है। इस कर के द्वारा यह प्रस्तावित है कि वर्तमान समय में केंद्र सरकार और सभी राज्यों सरकारों द्वारा लगाए जाने वाले अप्रत्यक्ष करों को हटा दिया जाए और इसके बदले केवल एक ही कर वसूला जाए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि हर वस्तु की कीमत पूरे देश में एक समान रहेगी। उदाहरण के लिए यदि आप आज कोई कार खरीदने जाएं, तो विभिन्न राज्यों में टैक्स की दरें अलग होने के कारण कार के एक ही मॉडल की कीमत हर राज्य में अलग-अलग होती है। जीएसटी लागू हो जाने पर यह अंतर मिट जाएगा और हमें पूरे देश में कोई भी वस्तु खरीदने पर एक ही कीमत चुकानी पड़ेगी।

जीएसटी का एक और बड़ा फायदा यह है कि आम आदमी को टैक्स का भुगतान भी कम करना होगा। इस समय हम कोई सामान खरीदते समय लगभग 30-35% कर चुकाते हैं। जीएसटी लागू हो जाने पर यह दर घटकर 20 या 25 प्रतिशत रह जाएगी।

<< आगे पढ़ें >>

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply